गूगल से पैसे कैसे कमाए (5 धांसू तरीके)

Google Se Paise Kaise Kamaye: दोस्तों, क्या आप भी ऑनलाइन घर बैठे गूगल से पैसा कमाना चाहते है। लेकिन आपको पता नहीं है की गूगल से पैसे कैसे कमाते है और उसके बारे में खोज रहे है, तो आप सही जगह पर आए हैं।

यहां पर आपको गूगल से पैसे कैसे कमाते है। उसके बार में पूरी अच्छी तरह से जानकारी दी जाएगी। जिससे आप जरूर पैसे कमा पाएंगे। लेकिन उसके लिए आपको धैर्य के साथ काम करना पड़ेगा। तभी जाकर यहां से पैसे कमा सकते हैं।

तो चलिए समय को बर्बाद ना करते हुए। आज का यह आर्टिकल शुरू करते हैं। जिसमें गूगल से पैसे कमाने के सभी तरीके के बारे में जानने की कोशिश करेंगे।

Google Se Paise Kaise Kamaye

गूगल से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन मैं आपको वही तरीका बताऊंगा। जिससे ज्यादातर लोग पैसे कमा रहे हैं और वह तरीके पॉपुलर भी है। इसलिए की हर जगह पैसे कमाने के अच्छे और बुरे दोनों तरीके होते हैं।

लेकिन मैं आपको Genuine तरीका बताऊंगा। जिससे आप लंबे समय तक गूगल से पैसे कमा सके। लेकिन आप यहां से कितने दिनों में पैसे कमाना शुरू कर देंगे। यह मैं नहीं बता सकता हूं, क्योंकि यह पूरा आप पर निर्भर करता है।

मगर यहां से पैसे जरुर कमा पाएंगे। यह मेरी गारंटी है। इसलिए कि मैं भी खुद गूगल से पैसा कमाता हूं। तो चलिए गूगल से पैसा कमाने के तरीके के बारे में एक-एक करके जानते हैं।

गूगल से पैसे कमाने के तरीकेप्रतिमाह होने वाले कमाई
यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए₹10,000 – ₹1,00,0000
ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए₹10,000 – ₹10,0000
Google Play Store से पैसे कमाए₹10,000 – ₹50,0000
Google Pay से पैसे कमाए₹1000 – ₹10,000
Google Opinion Reward से पैसे कमाए₹100 – ₹1000

1. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब को कौन नहीं जानता है। यहां तक के अगर आप बच्चे को भी मोबाइल देते है, तो वह भी यूट्यूब खोलकर कार्टून वीडियो देखने लगता हैं। इसी से आप अंदाजा लगता सकते हैं। यह कितने पॉपुलर है। गूगल के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर यूट्यूब ही है।

लेकिन आप में से बहुत सारे लोग यह नहीं जानते होंगे की YouTube भी Google का ही कंपनी है। मगर इसको गूगल ने नही बनाया है, बल्कि इसे PayPal में काम करने वाले तीन कर्मचारी ने सन 2005 में बनाया था। जब यह पॉपुलर होने लगा, तो गूगल ने इसे खरीद लिया।

अब बात करते हैं की यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते है। तो अपने देखा होगा की जब आप किसी Youtuber का वीडियो देखते हैं, तो बीच-बीच में विज्ञान आता है। उसी से उनका कमाई होता हैं। अगर आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं। तो उसके लिए नीचे दिए अगर प्रक्रिया को फॉलो करें।

यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए

यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके अंदर बोलने का टैलेंट होना चाहिए। जिससे लोग आपके वीडियो को देखे। इसके अलावा जिस चीज़ के बारे में आपको अच्छा नॉलेज है। उसी पर वीडियो बनाना है, क्योंकि फालतू वीडियो यूट्यूब पर ज्यादा दिन चलने वाला नहीं है।

यूट्यूब से कमाई करने के लिए नीचे दिया गया स्टेप्स को करना है। उसके बाद आपका कमाई होना शुरू हो जाएगा।

  • सबसे पहले आपको यूट्यूब चैनल बनाना है।
  • उसके बाद High Quality का Content डालना है।
  • जब आपका 1000 Subscribers और 4000 घंटा Watch Time पूरा हो जाएं।
  • उसके बाद Adsense से चैनल को Monetize करके पैसे कमाना है।

अब आपको अपने यूट्यूब चैनल पर अच्छे क्वालिटी का वीडियो डालना है और ज्यादा से ज्यादा Views लाना है। इसलिए कि जब तक आपके वीडियो पर अच्छे व्यूज नहीं आएंगे। तब तक आपको कोई खास कमाई नहीं होगा।

2. ब्लॉगिंग करके पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के बारे में अभी भी बहुत ही कम लोग जानते हैं। इसलिए कि इन सब चीजों के बारे में इंटरनेट पर अभी भी बहुत ही कम जानकारी मौजूद है। इसी वजह से कम लोग जानते है।

जिस तरह से यूट्यूब पर चैनल बनाकर वीडियो डालते हैं। ठीक, उसी तरह ब्लागिंग में आपको ब्लॉग बनाकर आर्टिकल डालना होता है। अगर आपको भी अपना ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना है, तो उसके लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया का फॉलो करें।

Blog बनाकर पैसे कमाए

ब्लॉग बनाने के लिए बहुत ही फेमस दो प्लेटफार्म WordPress और Blogger है। लेकिन अगर आप WordPress पर ब्लॉग बनाते हैं, तो उसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट करना होगा। वही अगर आप बिना एक रुपए खर्च किए हुए ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं।

तो उसके लिए आपको Blogger पर बनाना होगा। जहां पर ब्लॉग बनाना एकदम फ्री है। इसमें ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाते हैं। जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको www.blogger.com के वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद यह पर अपना Blog बनाकर Setup कर लेना है।
  • अब आपको अपने Blog पर Niche के संबंधित आर्टिकल डालना है।
  • जब आपके ब्लॉग पर देखो अच्छा खासा Traffic आने लगे, तो Google Adsense से Monetize करके पैसे कमा सकते हैं।

आपको अपने Niche के रिलेटेड High Quality आर्टिकल अपने ब्लॉग पर डालते रहना है। जिससे आपके आर्टिकल गूगल में Rank होने के बहुत ज्यादा Chances बढ़ जाएंगे। अगर आपके आर्टिकल रैंक होंगे , तो ट्रैफिक आयेंगे। जिससे आपका कमाई होगा।

3. Google Play Store से पैसे कैसे कमाए

आपके मोबाइल में अभी जितने भी ऐप है। वह सभी लगभग गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड किया हुआ है। जब आप उन ऐप्स को उपयोग करते हो, तो देखे होंगे की उसमे विज्ञापन दिखता है। उससे ऐप बनाने वाले को कमाई होता है।

अगर आप भी अपना खुद का ऐप बनाकर Play Store में Listing करके पैसे कमाना चाहते है, तो कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपको पैसे लगेंगे। जब आप अपने ऐप को प्ले स्टोर में लिस्टिंग करने के लिए Open Play Console में अकाउंट बनायेंगे।

अगर आप यह सब में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं, तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके प्ले स्टोर में अपना ऐप को listing करके जाने पैसे कैसे कमाते है।

App बनाकर Play Store से पैसे कमाए

अगर आपको अच्छे से कोडिंग आती हैं। तभी यह काम करे। वरना अगर आप दूसरे से ऐप बनवाएंगे, तो आपको बहुत ज्यादा पैसे लग जायेंगे और इसमें Sucess पाना भी बहुत मुस्किल हो जाएगा।

  • सबसे पहले आपको ऐसा ऐप बनाना है, जिसका मार्केट में बहुत डिमांड हो।
  • उसके बाद ऐप को प्ले स्टोर में लिस्टिंग करना हैं।
  • अगर आपका ऐप लोगो को पसंद आने लगा, तो बहुत कम समय में पॉपुलर हों जाएगा।
  • उसके बाद अपने ऐप Admob से Monetize करके पैसे कमा सकते हैं।

इस तरीके से आप बहुत पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको लंबे समय तक इंतेजार करना होगा। इसलिए की इसमें आपको रिजल्ट मिलने में काफी समय लग जाता हैं। अगर आप इतना समय तक इंतेजार और मेहनत कर सकते हैं, तभी यह काम करे।

4. Google Pay से पैसे कैसे कमाए

अगर आप PhonePe उपयोग करते होंगे, तो आपको पता ही होगा की Google Pay क्या है। वैसे अगर आपको पता नहीं है, तो बता दूं कि यह गूगल का एक डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म है। जहां से आप ऑनलाइन पेमेंट, मनी ट्रांसफर, बिल पेमेंट्स इत्यादि वगैरह कर सकते हैं।

यह से अगर आप कोई भी पेमेंट करते हैं, तो आपका Cashback और Rewards मिलते हैं। जिसका उपयोग आप ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए कर सकते है। जिससे आपको अच्छा खासा डिस्काउंट मिल जाएगा।

लेकिन आपको पता है कि Google Pay को Refer करके पैसे भी कमा सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना Referral Link को Copy कर लेना है। उसके बाद दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना है।

जब भी कोई उस लिंक से Google Pay को Download करके ₹1 का Transaction करेगा, तो आपको ₹102 मिलेगा। लेकिन यह सब करके पैसे कमाने के लिए Google Pay पर अकाउंट होना जरूरी है। अगर नहीं है, तो नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें।

Google Pay को Refer करके पैसे कैसे कमाए

Google Pay को रेफर करके पैसे कमाने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट और एटीएम कार्ड होना चाहिए। तभी जाकर आप इसमें अपना अकाउंट बना सकते हैं। अगर आपके पास यह सब है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको Google Pay को Play Store से डाउनलोड कर लेना है।
  • उसके बाद अपने मोबाइल नंबर से अकाउंट बना लेना है।
  • अब आपको अपना बैंक अकाउंट लिंक करके UPI ID बना लेना है।
  • उसके बाद Refer & Earn पर क्लिक करके अपना Referral Link कॉपी कर लेना है।

अब आपके पास अपना रेफरल लिंक आ गया है। इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करके। उनसे Google Pay को Download कराके खूब पैसे कमाए।

5. Google Opinion Reward से पैसे कैसे कमाए

Google Opinion Reward एक Survey Application हैं। जहा पर आपको गूगल छोटे-मोटे Survey देता हैं। जिन्हे पूरा करने के बदले में आपको पैसे देते हैं। लेकिन यह पर आपको बहुत ही कम सर्वे मिलता हैं। इसलिए यह मत सोचिए कि यहां से बहुत पैसा कमा लेंगे।

इसमें कमाए हुए पैसे आप अपने बैंक अकाउंट में नहीं निकाल सकते हैं। यह पैसे आप Google Play Store के Balance में Add कर सकते हैं और इसका उपयोग प्ले स्टोर में किसी भी Paid चीजों को खरीदने के लिए कर सकते है।

Google Opinion Reward में Account कैसे बनाएं

Google Opinion Reward में अकाउंट बनाना काफी आसान है। उसके लिए एक Gmail ID का जरूरत पड़ता हैं। इसमें आप जो भी इनफॉर्मेशन देंगे। वह सही-साही डालना है। वरना आपको सर्वे वगैरा नही मिलेगा।

  • सबसे पहले Play Store से Google Opinion Reward को डाउनलोड कर लेना हैं।
  • उसके बाद Gmail ID से Account बना लेना हैं।
  • अब आपसे कुछ इनफॉरमेशन मांगेंगे, उसे भर देना है।

जब आप सारा डिटेल्स भर के अकाउंट बना लेंगे। उसके बाद आपके सामने बहुत सारे सर्वे आ जाएंगे। जिन्हें आप पूरा करके पैसे कमा सकते हैं।

FAQ’s

क्या हम गूगल से पैसा कमा सकते हैं

जी हां, हम गूगल से ब्लॉगिंग करके, यूट्यूब चैनल बनाकर और भी इत्यादि तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

गूगल 1 दिन में ₹ 1000 कैसे कमाए

अगर आपको एक दिन में ₹1000 कमानहाई, तो उसके लिए आप Blogging कर सकते हैं। जहा से बड़ी आसानी से कमा सकते हैं।

क्या गूगल फ्री में पैसा देता हैं

गूगल आपको फ्री में पैसे नही देता हैं। यहां से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ ना कुछ काम करना होगा। तभी जाकर पैसे मिलेंगे।

गूगल 1 महीने में कितना पैसा कमाता हैं

गूगल एक महीने में लगभग $17.45 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा पैसे कमाता है।

निष्कर्स

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल गूगल से पैसे कैसे कमाए पढ़कर अच्छा लगा होगा। इसमें हमने गूगल से पैसे कमाने के बहुत सारे रियल तरीके बताए हैं। जिनमे से आप किसी भी तरीके पर काम करके सच में पैसे कमा सकते है।

इस आर्टिकल में हमने गूगल से पैसे कमाने के सभी तरीको के बारे में बहुत ही अच्छे से जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आपको बड़ी आसानी से समझ में आ जाए। इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित मन में कोई सवाल है, तो कमेंट करके हमसे नीचे बेधड़क पूछ सकते हैं।

My name is Md Irshad. I am founder of this blog. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. ❤️

Leave a Comment