Chat GPT क्या है और यह कैसे काम करता है | What Is Chat GPT in Hindi

5/5 - (2 votes)

Chat GPT In Hindi: हेलो दोस्तों आज हम Chat GPT के बारे में बात करने वाले हैं. Chat GPT को 30 नवंबर 2022 में लांच किया गया था. जब से यह आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस Chatbot लांच हुआ है, इसने इंटरनेट पर बवाल मचा दिया है. Chat GPT ने कुल 20 से 25 दिन में 10 मिलीयन से ज्यादा यूजर्स प्राप्त कर लिया है. इतनी बड़ी ऑडियंस प्राप्त करने में गूगल, फेसबुक जैसे वेबसाइट को काफी समय लगा था.

Chat GPT पर सभी लोगो का अपना अलग-अलग विचार है. बहुत सारे एक्सपर्ट का कहना है कि यह Chatbot गूगल को पछाड़ देगा और आने वाले समय में बहुत सरे इंसानी नौकरियां को खत्म कर देगी. क्योंकि Chat GPT बहुत एडवांस है, जब भी कोई चीज़ गूगल पर सर्च करते है, तो बहुत सारे वेबसाइट का लिस्ट देती है. लेकिन Chat GPT उसका सीधे जवाब मिनट में text में देती है. यह Chatbot ऐसे बहुत सारे काम मिनटों में कर सकती है, जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते है.

आज के इस ब्लॉग में Chat GPT के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी. जिसमे आपको जानने को मिलेगा की Chat GPT क्या है, Chat GPT का फुल फॉर्म, Chat GPT कैसे काम करता है, Chat GPT का इतिहास, Chat GPT की विशेषताएं, Chat GPT का क्या फायदे और नुकसान है.

अगर Chat GPT के बारे में पूरी तरह से जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें. इसके बारे में बहुत सरल तरीके से समझाएंगे, जो की आपको समझने में आसानी हो. तो चलिए आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए, आज का यह आर्टिकल शुरू करते.

चैट जीपीटी क्या है? (Chat GPT in Hindi)

Chat GPT एक चाटबॉट है, जोकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर वर्क करता है. इसे Open AI द्वारा बनाया गया है. यह अभी beta वर्जन में है, आगे चलकर इसमें और भी चीजें जोड़ी जाएंगे और इसे बेहतर बनाया जाएगा.

Chat GPT से text फॉर्मेट में बातें कर सकते हैं. जोकि आपके सवालों का जवाब मिनटों में दे देगा. इससे और भी बहुत सारे चीजें करा सकते हैं. जैसे एप्लीकेशन, निबंध, यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, कोडिंग आदि लिखवा सकते है. गूगल पर किसी चीज के बारे में जब सर्च करते हैं, तो आपको बहुत सारे वेबसाइट के लिंक सामने आते हैं और उसमें से सही उत्तर ढूंढने में आपको समय लगता है, लेकिन Chat GPT पर वही सवालों का जवाब मिनटों में मिल जाता है.

अभी के समय में Chat GPT सिर्फ इंग्लिश भाषा को ही सपोर्ट करता है. जिससे इंग्लिश में लिख कर कुछ भी पूछ सकते है और उसका जवाब तुरंत मिल जाएगा. आने वाले समय में और बीईई को जोड़ा जाएगा. जिससे आप अपने भाषा में इसका उपयोग कर पाएंगे.

Chatbot NameChat GPT
TypeArtificial Intelligence
DeveloperOpen AI
Release30 November 2022
LicenseProprietey
CEOSam Altman
Websitechat.openai.com

Chat GPT का फुल फॉर्म ( Chat GPT Full Form )

Chat GPT का फुल फॉर्म Chat Generative Pre-Trained Transformer है. जिसका मतलब होता की ऐसा चैटबॉट जिसको पहले से ही शिक्षित किया गया हो. आपके द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब का डाटा, उसके पास पहले से ही होता है. अगर आप चैटबॉट से सवाल पूछते है, तो उसके पास जवाब होगा तो देगा वरना नहीं देगा.

जैसे Chat GPT का टर्निंग 2022 में खत्म हो चूका है, अगर उससे 2022 के बाद के बारे में पूछेंगे तो वह नहीं बता सकेगा, क्योंकि उसके पास डाटा नहीं है.

Chat GPT कैसे काम करता है?

Chat GPT एक चाटबॉट है, जो की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है. इसको ट्रेन करने के लिए डेवलपर ने पब्लिक तौर पर उपलब्ध डाटा का उपयोग किया है. जब भी Chat GPT से कोई सवाल पूछते हैं, तो वह अपने पब्लिक डाटा में उसके बारे में खोजता है. जब उसको सही जवाब मिल जाता है, तो आपके सामने टेक्स्ट के रूप में दिखाता है.

Chat GPT पर यह फ्यूचर भी उपलब्ध है कि पूछे गए सवाल का जवाब से संतुष्ट हुए कि नहीं. इसके बारे में पूछा जाता है. आपके द्वारा दिए गए जवाब के हिसाब से लगातार वह अपने जानकारी को अपडेट करते रहता है, ताकि आने वाले समय में और बेहतर जवाब दे सके. वैसे तो Chat GPT का ट्रेनिंग 2022 में खत्म हो चुका है, उसके बाद की जानकारी इसके पास अभी नहीं है.

Chat GPT का इतिहास (History Of Chat GPT in Hindi)

Chat GPT की इतिहास की बात करें तो इसका शुरुआत Sam Altman नाम के व्यक्ति ने किया था. इस प्रोजेक्ट को इन्होंने 2015 में Elon Musk के साथ मिलकर शुरू किया था, लेकिन कुछ साल बाद Elon Musk ने इस प्रोजेक्ट को छोड़ दिया. इस तरह वह से Elon Musk का सम्बन्ध इस प्रोजेक्ट से खत्म हो जाता है. Chat GPT उस समय एक Non-Profit कंपनी थी.

फिर बाद में इस प्रोजेक्ट में बिल गेट्स के माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने अपने पैसे इन्वेस्ट किए. इसको 2015 में शुरू किया गया था और 30 नवंबर 2022 में Chat GPT को प्रोटोटाइप के रूप में लांच किया गया. Sam Altman का कहना है कि इसे लोगों द्वारा इतना पसंद किया गया कि कुल 1 सप्ताह के अंदर 10 मिलियन से ज्यादा लोगों ने इसका उपयोग किया.

Chat GPT विशेषताएं (Features Of Chat GPT)

Chat GPT के विशेषताओं के बारे में बात करें तो बहुत सारी विशेषताएं हैं. उसमें से हम कुछ जानते हैं और कुछ नहीं जानते है. इसके कुछ प्रमुख विशेषताओं के बारे में नीचे दिए गए है.

  • Chat GPT पर पूछे गए सवालों का जवाब आर्टिकल के रूप में देता है.
  • यह चाटबॉट डेवलपर के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि यह कोड लिख कर भी देता है और कोर्ट में गलती है तो वह भी बता देता है.
  • आपके द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब मिनटों में बहुत ही सटीक जवाब देता है.
  • इसका इस्तेमाल मुफ्त में कर सकते हैं.
  • आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए यहां से बहुत अच्छा कंटेंट जनरेट कर सकते हैं.
  • एप्लीकेशन, निबंध, वीडियो स्क्रिप्ट, कोडिंग आदि वगेरा यहां से लिख सकते हैं.

Chat GPT के फायदे

Chat GPT के फायदे के बारे में बात करें तो बहुत सारे हैं. इसका उपयोग हमारा समय भी बसता है और काम भी जल्दी हो जाता है. इसके कुछ विशेषताओं के बारे में नीचे बताया गया है.

  • Chat GPT पर किसी भी सवाल का जवाब तुरंत मिल जाता है.
  • इसका उपयोग फ्री में कर सकते हैं.
  • Chat GPT पर किसी भी सवाल का जवाब ढूंढने के लिए बहुत सारी वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है, सवाल डालते हैं उसका जवाब मिल जाएगा.
  • Chat GPT पर सवाल का जवाब से कितना संतुष्ट हैं, उसके बारे में भी बता सकते हैं.

Chat GPT के नुकसान

हर चीज का फायदे के साथ नुकसान भी होता है. उसी तरह Chat GPT का भी नुकसान है. उसके कुछ प्रमुख नुकसान के बारे में नीचे बताएं गया है.

  • Chat GPT सभी सवालों का जवाब सटीक नहीं दे सकता है.
  • इसके पास सीमित डांटा है
  • Chat GPT के पास 2022 के बाद का जानकारी नहीं है.
  • यह अभी फ्री में हैं, लेकिन बाद में उपयोग करने के लिए पैसे भी देना पड़ सकता है.

Chat GPT का इस्तेमाल कैसे करें?

Chat GPT का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले यहां पर अकाउंट बनाना होगा. तभी जाकर किसका इस्तेमाल कर सकेंगे. इस पर अकाउंट बनाने के लिए नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले अपने ब्राउज़र में chat.openai.com इंटर करना है.
  • उसके बाद Sign Up बटन पर क्लिक करना है.
  • Gmail ID से अकाउंट बनाने के लिए Continue with Google पर क्लिक करें.
  • इसके बाद जिस Email ID से अकाउंट बनाना चाहते उसे सिलेक्ट करें.
  • उसके बाद अपना नाम और फोन नंबर डालकर Continue बटन पर क्लिक करें.
  • आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे डालकर verify कर लेना है.
  • उसके बाद आपका अकाउंट पूरी तरह बन जाएगा.

क्या Chat GPT गूगल को पछाड़ देगा?

Chat GPT की बात करें तो यह एक बहुत अच्छा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Chatbot है. जो कि बहुत ही कम समय में बहुत बड़ी ऑडियंस बना ली है. लेकिन गूगल को Replace करना इसकी बस की बात नहीं है. क्योंकि गूगल के पास दुनिया का सबसे बड़ा डाटाबेस है और Chat GPT के पास बहुत ही सीमित डांटा है. इसलिए यह गूगल को पछाड़ नहीं सकती है.

जब आप Chat GPT से सवाल करते हैं तो बहुत सारे सवालों का जवाब सेटिंग नहीं दे पाती है और बहुत ही सवाल का तो जवाब उनके पास होता ही नहीं है. क्योंकि उनके पास उतना डाटा ही नहीं है. अगर गूगल की बात करें तो यहां पर आप कुछ भी सर्च करते हैं तो आर्टिकल, इमेजेस, वीडियोस आदि फॉर्मेट में मिल जाता है. गूगल के पास बहुत ही एडवांस एल्गोरिथ्म है जोकि यूजर्स को क्या चाहिए, उसके हिसाब से उससे वो डाटा दिखाती है.

क्या Chat GPT नौकरियों को खत्म कर सकता है?

जैसे अभी Chat GPT वर्क कर रहा है, उसके हिसाब से तो नहीं लगता है की नौकरी खत्म कर सकता है. जब आप इस से सवाल पूछते हैं तो बहुत सारे सवालों का जवाब सटीक नहीं दे पाती है और 2022 के बाद का इसके पास डाटा भी नहीं है.

जहां तक नौकरी की बात करें तो टेक्नोलॉजी जैसे-जैसे बढ़ती जा रही है, वैसे ही नौकरियां भी खत्म होती जा रही है. बहुत सारे लोग मिलकर जो काम किया करते थे उसे सिर्फ अकेले ही कंप्यूटर और मशीन कर देती है. जिससे बहुत सारी नौकरी चली गई.

उसी तरह अगर Chat GPT को एडवांस लेवल में डिवेलप किया जाए तो नौकरियां जाने का संभावना है. जैसे कोडिंग वगैर यह मिनटों में कर देती है, जिसे देख कर लग रहा है, आने वाले समय में बहुत सारी नौकरियां इसके वजह से खत्म हो सकती है.

FAQ’s On Chat GPT

Chat GPT क्या है

Chat GPT एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चाटबॉट है, जो आपकी सवालों का जवाब text में देती है.

Chat GPT का फुल फॉर्म क्या है

Chat GPT का फुल फॉर्म Chat Generative Pre-Trained Transformer है.

Chat GPT को किसने बनाया है

Chat GPT को Open AI कंपनी ने बनाया है.

Chat GPT कौन सी भाषा में है

Chat GPT अभी सिर्फ इंग्लिश भाषा में है, बाद में जाकर इसमें होली भाषाएं जोड़े जाएंगे.

Chat GPT कब लांच हुआ है

Chat GPT 30 नवंबर 2020 में लांच हुआ है.

Conclusion

इस आर्टिकल में Chat GPT के बारे में पूरी जानकारी दी है. मुझे उम्मीद है कि Chat GPT क्या है और इसका उपयोग क्यों करते हैं, इसके बारे में आपको समझ में आ गया होगा. इस ब्लॉग पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करें,

ताकि उन्हें भी Chat GPT के बारे में पता चल सके. आपके मन में इस आर्टिकल के रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो कमेंट करके नीचे पूछ सकते हैं.

My name is Md Irshad. I am founder of this blog. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. ❤️

Leave a Comment